TCS Share Price target 2024, 2025, 2026, 2030, 2040

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम आपको टाटा ग्रुप की एक सहायक कंपनी TCS के बारे में बताने वाले हैं। टीसीएस कंपनी पिछले कुछ सालों से आईटी सेक्टर में काफी अच्छा काम कर रही है। कंपनी के सारे फंडामेंटल्स सही नजर आ रहे हैं।

कंपनी ने पिछले 4 सालों में अपने निवेशकों को अच्छा रिटर्न दिया है। यदि आप भी किसी कंपनी में निवेश करने की सोच रहे हैं,तो टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज कंपनी आपके लिए एक अच्छी कंपनी साबित हो सकती है। तो चलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको टीसीएस कंपनी के बिजनेस को एनालाइज कर आने वाले समय में TCS Price target 2024, 2025, 2026, 2030, 2040 क्या होगा यह बताएंगे।

TCS Share Price target

TCS कंपनी का पूरा नाम टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज है। यह कंपनी इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी की फील्ड में काम कर रही है। टीसीएस कंपनी की स्थापना सन 1968 में की गई थी ,इस कंपनी का हेड क्वार्टर मुंबई महाराष्ट्र में स्थित है।

टीसीएस कंपनी आईटी सेक्टर में एप्लीकेशन डेवलपमेंट, इंफ्रास्ट्रक्चर मैनेजमेंट ,इंजीनियरिंग सर्विसेज, डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन, क्लाउड कंप्यूटिंग ,साइबर सिक्योरिटी और कंसलटिंग जैसी सर्विसेज प्रदान कर रही है। टीसीएस कंपनी के शेयर्स की कीमत लगातार बढ़ती नजर आ रही है।

Hal share price target 2024, 2025, 2026, 2030, 2040

हाल ही में इस कंपनी के शेयर्स की कीमत में 1.14% की वृद्धि देखी गई है। इस कंपनी का रिटर्न ऑन इक्विटी ROE रेशों 57.70% है, जो की सामान्य से काफी बेहतर है। भविष्य में इस कंपनी के शेयर्स की कीमत इस प्रकार होगी।

TCS Share Price target 2024

Tata Consultancy Services (TCS) टाटा ग्रुप की एक सहायक कंपनी है, जो आईटी सेक्टर में कई तरह की सर्विसेज प्रदान कर रही है। टीसीएस कंपनी ने भारतीय टेक्नोलॉजी मार्केट में काफी अच्छी पकड़ बना रखी है।

पिछले कुछ सालो मे इस कंपनी ने काफी सारे रिकॉर्ड बनाए हैं। इस कंपनी के साथ भारत की बड़ी-बड़ी कंपनियां कस्टमर के रूप में जुड़ी हुई है। बड़ी-बड़ी कंपनियो के साथ बिजनेस एग्रीमेंट होने के कारण मार्केट में कंपनी की ब्रांड वैल्यू काफी अच्छी बनी हुई है। इस कंपनी में निवेशक लंबे समय के लिए निवेश करते जा रहे हैं।

Tv18 share price target 2024, 2025, 2026, 2030, 2040 

निवेशकों का इस कंपनी में निवेश करने का कारण है, कंपनी का अर्निंग पर शेयर रेशों। इस कंपनी का वर्तमान अर्निंग पर शेयर EPS रेशों 119.56 काफी अच्छा है। भविष्य में इस कंपनी के शेयर्स की कीमत इस प्रकार होगी।

First Price Target– ₹3600

Second Price Target– ₹3800

TCS Share Price target 2025

टाटा कंसलटेंसी सर्विस भारत के अलावा भी अन्य 40 देश में आईटी सेक्टर से जुड़ी सर्विसेज प्रदान कर रही है। भारत के अलावा अमेरिका tcs कंपनी का सबसे बड़ा ग्राहक है। पूरे भारत में आईटी सेक्टर मार्केट को देखा जाए तो, इस मार्केट में टीसीएस कंपनी की अकेले 30% की हिस्सेदारी है।

टीसीएस कंपनी आईटी सेक्टर में काम करने वाली कंपनियां के अलावा बैंकिंग ,फाइनेंस सर्विसेज, इंश्योरेंस सर्विसेज ,रिटेल एंड कंज्यूमर, बिजनेस कम्युनिकेशन ,मीडिया एंड टेक्नोलॉजी जैसी कई सारी इंडस्ट्रीज को अपनी सर्विसेज प्रदान कर रही है। अलग-अलग इंडस्ट्रीज के साथ काम करने के कारण इस कंपनी का Industry P/E रेशों 27.20 हो चुका है।

AWL share price target 2024, 2025, 2026, 2030, 2040

इस कंपनी का डिविडेंड इन 3.35% है, इसका मतलब कंपनी निवेशकों को अच्छा रिटर्न दे रही है। भविष्य में कंपनी के शेयर्स की कीमत इस प्रकार होगी।

First Price Target– ₹4000

Second Price Target– ₹4200

TCS Share Price target 2026

आईटी सेक्टर में काम करने के कारण कंपनी को हर समय नई-नई टेक्नोलॉजी डेवलप कर खुद को अपडेट रखना पड़ता है। टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज कंपनी भारत के अलावा अन्य सभी देशों  में कई सारी कंपनियों को आईटी सर्विसेज प्रदान कर रही है।

फिलहाल कंपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है।अगर कंपनी इस टेक्नोलॉजी को डेवलप कर लेती है,तो यह कंपनी भारत की नंबर वन आईटी कंपनी बन जाएगी। टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज कंपनी की दूसरी सबसे अच्छी बात यह है,कि कंपनी पूरी तरह कर्ज मुक्त है।

Sadhna Broadcast Share price target 2024, 2025, 2026, 2030 

कंपनी अपने बिजनेस के लिए अपने रेवेन्यू का इस्तेमाल कर रही है। टीसीएस कंपनी की बुक वैल्यू 250.01 हो चुकी है। भविष्य में इस कंपनी के शेयर्स की कीमत इस प्रकार होगी।

First Price Target– ₹4400

Second Price Target– ₹4600

TCS Share Price target 2030

Tata Consultancy Services कंपनी का पिछले कई सालों से शेयर मार्केट में काफी अच्छा प्रदर्शन है। कंपनी के प्रदर्शन को देखते हुए निवेशक कंपनी के साथ लंबे समय तक जुड़ना पसंद करते हैं। निवेशक कंपनी के साथ जितने अधिक समय के लिए जुड़े रहते हैं।

उन्हें उतना ही फायदा कंपनी से प्राप्त होता है। कंपनी के नेट प्रॉफिट मार्जिन और प्रॉफिट मार्जिन को देखा जाए तो वह सामान्य से काफी हाई है। इस कंपनी का वर्तमान ऑपरेटिंग प्रॉफिट मार्जिन 23.12 और नेट प्रॉफिट मार्जिन 17.98% है। भविष्य में कंपनी के शेयर्स की कीमत इस प्रकार होगी।

First Price Target– ₹5000

Second Price Target– ₹5200

TCS Share Price target 2040

टीसीएस कंपनी के शेयर होल्डिंग पेटर्न को देखा जाए तो उसे देखकर यह लगता है, कि भारतीय निवेशको के अलावा फॉरेन इन्वेस्टर्स ने भी कंपनी में खूब निवेश किया है। इस कंपनी के शेयर होल्डिंग पेटर्न की बात की जाए तो कंपनी में प्रमोटर्स की हिस्सेदारी 72% की, फॉरेन इन्वेस्टर्स की 12% की हिस्सेदारी है। भारतीय शेयर मार्केट में कंपनी में निवेशकों की संख्या काफी ज्यादा है। भविष्य में इस कंपनी के शेयर्स की कीमत किस प्रकार होगी।

First Price Target– ₹5500

Second Price Target– ₹5700

TCS Price Future 

टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी के नाम से जानी जाती है। इस कंपनी द्वारा भारत के अलावा अन्य 40 देश को आईटी सर्विसेज प्रदान की जाती हैं। पिछले कुछ सालों में टाटा कंसल्टेंसी का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है लॉकडाउन के समय भी इस कंपनी ने बाकी सभी आईटी कंपनियों से काफी अच्छा प्रदर्शन किया है।

EKI Share Price Target 2024, 2025, 2026, 2030, 2040

टीसीएस नई-नई टेक्नोलॉजी डेवलप कर हमेशा अपने आप को अपडेट आती है। फिलहाल टीसीएस कंपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर कम कर रही है यदि कंपनी इस टेक्नोलॉजी को डेवलप करती है तो भविष्य में कंपनी की कीमत काफी ज्यादा बढ़ सकती है।

 TCS Competitors

  • Accenture.
  • Capgemini Services.
  • Wipro.
  • Coastal Cloud.
  • Alta Vista Technology.
  • Deloitte Consulting.
  • Access Global Group

कंपनी की ताकत

  • कंपनी का ROE रेशों 57.70% काफी अच्छा है 
  • कंपनी आईटी सेक्टर में कई तरह की सर्विसेज प्रदान कर रही है।
  • कंपनी का नेट प्रॉफिट मार्जिन काफी अच्छा है।
  • टीसीएस का डिविडेंड यील्ड काफी अच्छा है।
  • कंपनी का अर्निंग पर शेयर रेशों 119.56 काफी हाई है।

कंपनी की कमजोरियां 

  • कंपनी की फेस वैल्यू थोड़ी कम है।

मेरी राय 

टीसीएस कंपनी भारत की सबसे बड़ी आईडी कंपनी है। यह कंपनी भविष्य में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसी टेक्नोलॉजी को डेवलप कर आईटी सेक्टर में काफी बड़ा बदलाव ला सकती है। पिछले कुछ सालों से आईटी सेक्टर में टीसीएस कंपनी नंबर वन रही है। इस कंपनी के फंडामेंटल्स को देखकर यह लगता है कि कंपनी निवेशको के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। लॉन्ग टर्म या शॉर्ट टर्म में निवेश करने वाले सभी निवेशकों के लिए यह कंपनी फायदेमंद साबित हो सकती है।

4.7/5 - (3 votes)

Leave a comment