South Indian Bank Share Price Target 2024, 2026, 2030, 2040

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

दोस्तों क्या आप भी शेयर मार्केट में निवेश करने की सोच रहे हैं। अगर आप किसी ऐसे बैंक की तलाश कर रहे हैं जिसमें निवेश करना आपके लिए सुरक्षित हो तो आज हम आपको साउथ इंडियन बैंक के बारे में बताएंगे। साउथ इंडियन बैंक पिछले कुछ समय से लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहा है ,जिसके कारण कई निवेशक इसमें निवेश करने की रुचि जाता रहे हैं। चलिए आज किस आर्टिकल में हम आपको साउथ इंडियन बैंक के बिजनेस एनालाइज कर South Indian Bank Share Price Target 2024, 2026, 2030, 2040 तक क्या होने वाली है यह बताएंगे।

South Indian Bank Share Price Target

साउथ इंडियन बैंक एक भारतीय बैंक है। यह एक स्मॉल कैपिटल बैंक है। इसकी स्थापना 25 जनवरी 1929 को की गई थी। साउथ इंडियन बैंक का हेड क्वार्टर त्रिपुर केरला में स्थित है और इस बैंक की वर्तमान मार्केट कैपिटल वैल्यू 4600 करोड रुपए है। बैंक के पिछले 6 महीने की रिकॉर्ड को देखा जाए तो बैंक के शेयर्स की कीमत लगातार बढ़ती नजर आ रही है। पिछले कुछ महीनो में कंपनी के शेयर प्राइस की कीमत में 4.50% की वृद्धि हुई है। जिसके चलते कंपनी का रिटर्न ऑन इक्विटी ROE रेशों 12.40% हो चुका है ,जोकि कुछ हद तक बेहतर है। भविष्य में कंपनी की शेयर्स कीमत इस प्रकार होगी।

ये वाला देखो:-Shemaroo Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030, 2040

South Indian Bank Share Price Target 2024

स्मॉल कैपिटल बैंक होने के बावजूद भी साउथ इंडियन बैंक अपने ग्राहकों को सभी प्रकार की बैंकिंग सुविधा प्रदान कर रही है। साउथ इंडियन बैंक में ग्राहकों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। जिसका एक कारण यह भी है कि साउथ इंडियन बैंक अपने ग्राहकों को काफी कम दामों पर लोन प्रदान करती है। साउथ इंडियन बैंक का प्रदर्शन शेयर मार्केट में देखा जाए तो वह ज्यादा अच्छा नहीं है। कंपनी का वर्तमान अर्निंग पर शेयर EPS रेशों 4.15% है। इससे पता चलता है ,कि कंपनी के निवेशकों को अच्छा रिटर्न प्राप्त नहीं हो रहा। भविष्य में कंपनी के शेयर कीमत इस प्रकार हो गई।

First Price Target – ₹28

Second Price Target– ₹31

New post:-Jindal Saw Limited Share Price Target 2024, 2025 2026, 2030, 2040

South Indian Bank Share Price Target 2025

पूरे भारत में साउथ इंडियन बैंक की लगभग 880 ब्रांच है। बैंक की अधिकतर शाखाएं अर्ध शहरी इलाकों में स्थित है। बैंक के साथ लाखों लोग कस्टमर के रूप में जुड़े हुए हैं। लाखों कस्टमर होने के बावजूद भी बैंक के ऊपर भारी कर्जा है ,क्योंकि बैंक अपने ग्राहकों को काफी लंबे समय के लिए काफी ज्यादा लोन देती रहती है। जिसके कारण बैंक को बाजार से लोन उठाना पड़ता है। साउथ इंडियन बैंक लगातार हर साल 20000 करोड रुपए अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए निवेश कर रहा है लेकिन फिर भी कंपनी की सेल्स में कोई ग्रोथ नहीं दिखाई दे रही। वही कंपनी का वर्तमान इंडस्ट्री P/E रेश्यो 9.6और debt to equity रेशों 0.80% है। भविष्य में कंपनी के शेयर कीमत इस प्रकार होगी।

First Price Target – ₹30.8

Second Price Target– ₹34.1

South Indian Bank Share Price Target 2026

साउथ इंडियन बैंक लगातार अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए देश के अलग-अलग शहरों में अपनी ब्रांच खोल रही है। भारत के अलावा साउथ इंडियन बैंक अब कई बाहरी देशों में भी बैंक की शाखाएं खोलने का प्लान बना रही है। साउथ इंडियन बैंक जल्द ही कोलंबिया ,सिंगापुर जैसे देशों में अपना व्यापार शुरू करेगी। साउथ इंडियन बैंक के मैनेजिंग डायरेक्ट ने यह बताया है ,कि बैंक जल्द ही पूरी तरह डिजिटल सुविधाएं शुरू करेगा।

बैंक के दूसरे शेयर मार्केट आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो बैंक की वर्तमान बुक वैल्यू 30 और फेस वैल्यू 1 है। साउथ इंडियन बैंक रेवेन्यू तो लगातार अच्छा जनरेट कर रही है ,लेकिन मुनाफा कुछ खास नहीं है। कंपनी के मुनाफे में 12% तक की गिरावट देखी गई है। भविष्य में कंपनी के शेयर्स की कीमत इस प्रकार होगी।

First Price Target – ₹33.88

Second Price Target– ₹37.51

South Indian Bank Share Price Target 2030

भारत में डिजिटाइजेशन आने के बाद से बैंकों के व्यापार में काफी वृद्धि देखी गई है। डिजिटलाइजेशन के आने के बाद सभी बैंक बैंकिंग सेक्टर से जुड़ी सारी सुविधाएं ऑनलाइन प्रदान कर रहे हैं। जिससे काफी भारी मात्रा में कस्टमर बैंक के साथ जुड़ते रहे हैं। डिजिटलाइजेशन के बाद जहां दूसरे बैंकों का मुनाफा लगातार बढ़ते जा रहा है ,वहीं साउथ इंडियन बैंक का मुनाफा लगातार कम होते जा रहा है।

कंपनी के ऑपरेटिंग प्रॉफिट मार्जिन को देखा जाए तो वह 0 है। वही कंपनी का नेट प्रॉफिट मार्जिन 6.20% है जो की सामान्य से काफी कम है। वहीं कंपनी का डिविडेंड पर शेयर रेशों 0 है जो कंपनी के खराब प्रदर्शन को दर्शाता है। भविष्य में कंपनी के शेयर कीमत इस प्रकार होगी।

First Price Target – ₹50

Second Price Target– ₹51

South Indian Bank Share Price Target 2040

साउथ इंडियन इंडियन बैंक में अगर निवेशकों की हिस्सेदारी देखी जाए तो यह मात्र 21% है। इसका मतलब कंपनी में अधिकतर हिस्सेदारी प्रमोटर्स की है। साउथ इंडियन बैंक में 14% तक की हिस्सेदारी फॉरेन इन्वेस्टर्स की है शायद इसी कारण कंपनी ज्यादा मुनाफा नहीं बन पा रही। साउथ इंडियन बैंक के प्रॉफिट में लगातार गिरावट देखी जा रही है।

बैंक द्वारा अच्छा रेवेन्यू जेनरेट किया जा रहा है ,लेकिन कम प्रॉफिट मार्जिन होने के कारण बैंक अच्छा मुनाफा नहीं बन पा रही। निवेशकों द्वारा बैंक से अच्छे रिटर्न की उम्मीद कि जा रही है। जिसे पूरा करने के लिए बैंक लगातार अपने व्यापार को बढ़ाने की कोशिश कर रही है। भविष्य में कंपनी के शेयर कीमत इस प्रकार होगी।

First Price Target – ₹1oo

Second Price Target– ₹—

Future of South Indian Bank Share

भविष्य में साउथ इंडियन बैंक के शेयर प्राइस की कीमत काफी अच्छी देखने को मिल सकती है। बैंक लगातार अपने बिजनेस मॉडल को बदलने की कोशिश कर रहा है। हालांकि बैंक पर अभी काफी कर्जा है लेकिन जल्दी ही बैंक इस कर्जे से मुक्त हो जाएगा। धीरे-धीरे बैंक सारी सुविधाएं ऑनलाइन देना शुरु कर देगा। जिससे अधिक मात्रा में ग्राहक बैंक के साथ जुड़ते नजर आएंगे। यदि बैंक अपने बिजनेस मॉडल को जल्दी ही बदल लेगा तो बैंक आने वाले समय में अच्छा मुनाफा कमा सकता है।

Competitors of South Indian Bank 

  • State Bank of India 
  • Punjab National Bank 
  • HDFC
  •  Bank Bank of Baroda
  •  IDFC bank 
  • Kotak Mahindra Bank

कंपनी की ताकत

  • बैंक के शेयर्स की कीमत में 4% की वृद्धि हुई है।
  • बैंक का ROE रेशों 12.40%  जोकि सामान्य से बेहतर है।
  • बैंक के पास अच्छा कस्टमर सपोर्ट है।

कंपनी की कमजोरियां

  • बैंक का ऑपरेटिंग नेट प्रॉफिट मार्जिन 0 है जोकि काफी खराब है।
  • बैंक के ऊपर भारी कर्ज है।
  • बैंक के प्रॉफिट रेट में लगातार गिरावट देखी जा रही है।

मेरी राय

साउथ इंडियन बैंक में निवेश करने से पहले सभी निवेशक बैंक की मार्केट पोजीशन को अच्छे से देख ले। शेयर मार्केट के आंकड़ों के अनुसार बैंक अभी लगातार घटा खा रही है। साउथ इंडियन बैंक हर साल रेवेन्यू तो अच्छा बना रहा है ,लेकिन ऑपरेटिंग प्रॉफिट मार्जिन और नेट प्रॉफिट मार्जिन कम होने के के कारण बैंक का मुनाफा काफी कम है। जो भी निवेशक शॉर्ट टर्म के लिए इस बैंक में निवेश करना चाहते हैं ,उनके लिए शायद यह समय ठीक नहीं है। लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करने वाले निवेशकों के लिए यह बैंक भविष्य में फायदेमंद साबित हो सकता है।

Faq

South Indian Bank Share Price Target 2024

First Price Target – ₹28
Second Price Target– ₹31

South Indian Bank Share Price Target 2025

First Price Target – ₹33
Second Price Target– ₹43

5/5 - (7 votes)

1 thought on “South Indian Bank Share Price Target 2024, 2026, 2030, 2040”

Leave a comment