SAIL Share Price Target 2024, 2025, 2026, 2030, 2040

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया भारत की सबसे बड़ी स्टील उत्पादक कंपनी है। सेल कंपनी भारत में मौजूद स्टील कंपनी जैसे कि टाटा स्टील जिंदल स्टील से भी अधिक स्टील का उत्पादन करती है। यह एक सरकारी कंपनी है, जो भारत के साथ साथ देश विदेश में भी स्टील का व्यापार करती है। सेल कंपनी पिछले 2 सालों से लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही है।

इस कंपनी में निवेश करने वाले सभी निवेशकों को काफी फायदा हुआ है। इसलिए निवेशक ज्यादा से ज्यादा इस कंपनी में निवेश कर रहे है। अगर आप भी इस कम्पनी में निवेश करना चाहते हैं, तो आज हम आपको सेल कम्पनी के शेयर प्राइस की कीमत बताएंगे। इसके साथ हम आपको 2024 ,2025 ,2026, 2030 और 2040 में सेल कंपनी के शेयर का प्राइस क्या रहेगा इस बारे में भी बताएंगे।

SAIL Share Target Price

स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया कंपनी की शुरुवात 1954 में 19 जनवरी को की गई थी। सेल कंपनी भारत के स्टील मंत्रालय के अंतर्गत आती है। यह कंपनी भारत में मौजूद सबसे बड़ी 7 स्टील कंपनियों में से एक है। इस कंपनी की मार्केट के वैल्यू 369.84 करोड रुपए है। मौजूदा शेयर मार्केट में कंपनी के शेयर की कीमत ₹90 से ₹100 के बीच है। बात अगर कंपनी के शेयर की रिटर्न की जाए तो कंपनी ने लगातार पिछले कुछ सालों में 12% तक का CAGR रिटर्न किया है, जो कि कंपनी का 1 प्लस पॉइंट है।

First Target price – 95 

Second target price– 110

SAIL Share Target Price 2024

भारत में मौजूद अन्य स्टील कंपनियों द्वारा भी स्टील का उत्पादन बड़ी मात्रा में किया जा रहा है जिसके कारण कच्चे माल की कीमत में काफी उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है। अगर कच्चे माल की कीमत में उतार-चढ़ाव अधिक होता है, तो कंपनी के प्रॉफिट मार्जिन पर इसका प्रभाव पड़ सकता है।

सेल कंपनी पर ₹31659 का कर्जा था जो कि अब घटकर 13678 हजार करोड़ हो गया है। कंपनी के पास देश में काफी सारी सरकारी जमीन उपलब्ध है। कंपनी को मौका मिलते ही कंपनी अपनी मेल पर की केपेसिटी बढ़ा सकती है।

Read :-Sturdy industries Ltd Share Price Target 2024, 2025, 2026, 2030, 2040

कंपनी ने लगातार मार्केट में अच्छा प्रदर्शन किया है, जिसके कारण ही कंपनी ने 2 सालों के भीतर अपना 50% से ज्यादा का कर्जा कम किया है। आगे कंपनी के शेयर प्राइस कीमत इस प्रकार होगी।

First Target price – 120

Second target price – 140

SAIL Share Target Price 2025

वर्ष 2022 के आंकड़ों को देखा जाए तो डोमेस्टिक स्टील के प्रोडक्शन में 18% तक की बढ़ोतरी हुई थी। इसी के साथ स्टील का कनेक्शन भी 12% तक बढ़ा था। इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है, कि भविष्य में भी स्टील की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ सकती है।

सरकारी कंपनी होने के कारण सेल कंपनी को एक यह भी फायदा है, कि अधिकतर सरकारी कॉन्ट्रैक्ट सेल कंपनी को ही दिए जाएंगे। आगे चलकर सरकार द्वारा भी सरकारी हॉस्पिटल रेलवे स्टेशन हवाई अड्डे और सड़कों का निर्माण किया जाएगा।

इसके लिए स्टील का आर्डर सेल कंपनी को ही दिया जाएगा। आगे इस कंपनी के शेयर की कीमत इस प्रकार होगी।

First Target price –150

Second Target price – 180

SAIL Share Price Target 2026

सेल कंपनी द्वारा पिछले कुछ सालों में अच्छा प्रदर्शन किया गया है। कंपनी के बैलेंस शीट चार्ट को देखकर यह साफ दिखाई देता है, कि कंपनी ने अपने निवेशकों को अच्छा रिटर्न किया है। कंपनी का रिटर्न ऑन इक्विटी रेशों 4% है।

कंपनी का P/E रेश्यो भी 17.95 है, जोकि काफी पॉजिटिव दिखाई दे रहा है। सेल कंपनी के मैनेजमेंट को अब अपनी मैंने फैक्चरिंग के बिजली बढ़ा देना चाहिए क्योंकि आगे चलकर स्टील की रिमांड बहुत ज्यादा बढ़ सकती है। 

First Target price –200

Second Target price – 220

SAIL Share Price Target 2030

सेल कंपनी कच्चे माल के लिए अधिकतर कोयले के स्रोत पर निर्भर रहती है अगर कोयले की कीमत में बढ़ोतरी हुई तो इससे कंपनी के रेवेन्यू को फर्क पड़ सकता है। कंपनी में निवेश कर रहे लोगों को अभी यह ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान में कंपनी की बुक वैल्यू और फेस वैल्यू क्या चल रही है। वर्तमान में कंपनी की बुक वैल्यू 132.54 और फेस वैल्यू 10 है जो कि काफी अच्छी है।

First Target price–300

Second Target price – 360

SAIL Share Price Target 2040

सेल कंपनी की शेयर होल्डिंग देखी जाए तो कंपनी के 65% शेयर प्रमोटर्स के पास है। इसका मतलब कंपनी वर्तमान में अच्छा प्रदर्शन कर रही है कंपनी के अच्छे प्रदर्शन का पता हम डेट टो इक्विटी रेशों से भी लगा सकते हैं। कंपनी का debt to equity रेशों अभी 0.56 है। आगे चलकर कंपनी के पास ग्रो करने के लिए काफी सारे मौके होंगे क्योंकि सरकार द्वारा शुरू किए जाने वाले सभी प्रोजेक्ट में सेल कंपनी के स्टील का ही उपयोग किया जाएगा।

First Target price – 510

Second target price – 600

SAIL Share Price Future

सेल कंपनी के शेयर प्राइस का फ्यूचर काफी अच्छा रहने वाला है क्योंकि वर्तमान में कंपनी के रिकॉर्ड को देखा जाए तो कंपनी का प्रदर्शन काफी अच्छा है। कंपनी ने पिछले कुछ सालों में अपना कर्जा 50% से ज्यादा कम कर लिया है इसके साथ कंपनी का नेट प्रॉफिट मार्जिन 3.98% है जो कि भविष्य में और बढ़ सकता है।

इसी के साथ भविष्य में सरकार द्वारा भी नई प्रोजेक्ट शुरू किए जाएंगे जिसके अंतर्गत रेलवे स्टेशन हवाई अड्डे बस स्टैंड सरकारी हॉस्पिटल का निर्माण किया जाएगा जिससे सेल कंपनी को फायदा हो सकता है।

सेल कंपनी की ताकत

  • पिछले 5 सालों में 18% तक कंपनी की बिक्री में वृद्धि हुई है।
  • कंपनी के पास 60 दिनों तक का नगद रूपांतरण चक्र मौजूद है।
  • कंपनी के पास शेयर मार्केट में 65% प्रमोटर होल्डिंग है।
  • पिछले कुछ सालों में कंपनी ने प्रॉफिट में 25% की वृद्धि की है।

सेल कंपनी की कमजोरियां

  • कंपनी पर 13678 करोड रुपए का कर्ज है।
  • कंपनी का क्विक रेश्यो और करंट रेशों दोनों काफी नीचे हैं।
  • पिछले 3 सालों में कंपनी की बिक्री में कुछ खास ग्रोथ नहीं देखी गई।

मेरी राय 

आपको हमारी यही राय रहेगी कि अगर आप लंबे समय तक किसी कंपनी में पैसा निवेश करके अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं, तो इस कंपनी में निवेश कर सकते हैं। आप चाहे तो थोड़े समय के लिए भी इसमें पैसे निवेश करके मुनाफा कमा सकते हैं, लेकिन इसमें एक ही परेशानी होगी कि कच्चे माल की कीमतों में उतार-चढ़ाव के कारण कंपनी के शेयर के प्राइस की कीमत उतार-चढ़ाव हो सकता है। यह कंपनी भविष्य में अच्छा प्रदर्शन कर सकती है क्योंकि स्टील की डिमांड मार्केट में बढ़ती जा रही है। अगर आप इस कंपनी में निवेश करने की सोच रहे हैं, तो एक बार शेयर मार्केट एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Faq on SAIL Share Price Target

SAIL Share Price Target 2024

First Target price – 150
Second Target price – 180

SAIL Share Price Target 2025

First Target price – 200
Second Target price – 220

5/5 - (251 votes)

Leave a comment