Rattanindia Enterprises Share price target 2024, 2025, 2026, 2030, 2040

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको रतन इंडिया एंटरप्राइज कंपनी के बारे में बताने वाले हैं। रतन इंडिया कंपनी ने भारत की सबसे पहली इलेक्ट्रिक बाइक बनाई थी। तभी से मार्केट में इस कंपनी की काफी डिमांड है। यदि आप भी इस कंपनी में निवेश करने का मन बना रहे हैं ,तो आज इस आर्टिकल में हम आपको रतन इंडिया इंटरप्राइजेज कंपनी के बिजनेस को एनालाइज करके भविष्य में Rattanindia Enterprises Share price target 2024, 2025, 2026, 2030, 2040 तक शेयर्स की कीमत क्या होगी यह बताएंगे।

Rattanindia Enterprises Share Price target

Rattan india enterprises कंपनी भारत के प्रसिद्ध रतन ग्रुप की एक सहायक कंपनी है। इस कंपनी का नाम पहले रतन इंफ्रास्ट्रक्चर था, क्योंकि यह कंपनी इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में काम करती थी। अब कंपनी का नाम बदलकर रतन इंडिया इंटरप्राइजेज कर दिया गया है। अब यह कंपनी डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक टेक्नोलॉजी के साथ-साथ ई-कॉमर्स,फाइंटेक और ड्रोन बिजनेस सेगमेंट में कम कर रही है।

यह एक स्मॉल कैपिटल कंपनी है,इस कंपनी की वर्तमान मार्केट कैपिटल वैल्यू 7775 करोड रुपए है। कंपनी ने हाल ही में अपना नाम और बिजनेस चेंज किया है, जिसके चलते कंपनी के फंडामेंटल्स खराब नजर आ रहे हैं। लेकिन कंपनी के शेयर्स की कीमत में लगातार वृद्धि देखी जा रही है। पिछले कुछ महीनो में कंपनी के शेयर्स की कीमत में 4.20% की वृद्धि देखी गई है। इस कंपनी का वर्तमान रिटर्न ऑन इक्विटी ROE रेशों – 16.18% है। भविष्य में इस कंपनी के शेयर्स की कीमत किस प्रकार होगी।

Rattanindia Enterprises Share Price target 2024

रतन इंडिया कंपनी ने हाल ही में इंफ्रास्ट्रक्चर बिजनेस को छोड़कर डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक टेक्नोलॉजी के बिजनेस में कदम रखा है। कंपनी ने बिजनेस की शुरुआत करते हुए इलेक्ट्रिक बाइक सेगमेंट में भारत की सबसे पहली इलेक्ट्रिक बाइक रेनॉल्ट लॉन्च की है।

कंपनी द्वारा बाइक लॉन्च करने के बाद से कंपनी में निवेशकों की संख्या तो बड़ी है ,लेकिन कंपनी के अर्निंग पर शेयर रेशों को देखकर निवेशक कंपनी में लंबे समय के लिए निवेश नहीं कर रहे हैं। रतन इंडिया इंटरप्राइजेज कंपनी का वर्तमान अर्निंग पर शेयर EPS रेशों 0.80% है जो सामान्य से काफी कम है। भविष्य में इस कंपनी के शेयर्स की कीमत इस प्रकार होगी।

First Price Target– ₹65

Second Price Target– ₹70

Rattanindia Enterprises Share Price target 2025

कंपनी अभी अलग-अलग बिजनेस सेगमेंट में कम कर रही है,लेकिन कंपनी द्वारा ज्यादा फोकस इलेक्ट्रिक बाइक और ड्रोन बनने पर किया जा रहा है। कंपनी ने हाल ही में Mallernet कंपनी के साथ मिलकर एक बहुत ही एडवांस ड्रोन लॉन्च किया है। भविष्य में इलेक्ट्रॉनिक गैजेट की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ सकती है ,इसीलिए कंपनी लगातार नए-नए गैजेट लॉन्च करती जा रही है।

लेकिन कंपनी के यह प्रोडक्ट कंपनी के लिए निवेशक लाने में असमर्थ है, क्योंकि कंपनी का डिविडेंड 0 है। जिसे देखकर निवेशक कंपनी में निवेश करने से कतराते हैं। भविष्य में इलेक्ट्रिक व्हीकल और इलेक्ट्रिक गैजेट की डिमांड बढ़ने से कंपनी का प्रॉफिट भी बढ़ सकता है। भविष्य में इस कंपनी के शेयर्स की कीमत इस प्रकार होगी।

First Price Target– ₹75

Second Price Target– ₹80

Rattanindia Enterprises Share Price target 2026

रतन इंडिया एंटरप्राइजेज काफी तेजी के साथ ड्रोन और इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट को डेवलप करने की कोशिश कर रही है। हाल ही में डोमिनोज पिज़्ज़ा कंपनी द्वारा रतन इंडिया इंटरप्राइजेज से यह डील की गई है, कि अब से पिज़्ज़ा डिलीवरी के लिए पेट्रोल बाइक की जगह इलेक्ट्रिक बाइक का इस्तेमाल किया जाएगा और डोमिनोज यह इलेक्ट्रिक बाइक रतन इंडिया इंटरप्राइजेज से खरीदेगा।

इसके अलावा कंपनी के पास ड्रोन बनाने के लिए भी काफी सारे आर्डर आ रहे हैं। इन सभी एडवांस आर्डर के कारण कंपनी का Industry P/E रेशों 17.97 हो चुका है। कंपनी के डेट तो इक्विटी रेशों 2.37 को देखकर यह लगता है,कि कंपनी पर भारी कर्ज हो सकता है। भविष्य में इस कंपनी के शेयर्स की कीमत इस प्रकार होगी।

First Price Target– ₹100

Second Price Target– ₹110

Rattanindia Enterprises Share Price target 2030

रतन इंडिया कंपनी ने अपना इंफ्रास्ट्रक्चर का बिजनेस बंद कर इलेक्ट्रिक व्हीकल और ड्रोन का बिजनेस शुरू किया है। भारत में धीरे-धीरे इलेक्ट्रिक व्हीकल और सिक्योरिटी के लिए ड्रोन की डिमांड बढ़ सकती है,इसलिए कंपनी लगातार इलेक्ट्रिक व्हीकल और ड्रोन के प्रोडक्शन पर ध्यान दे रही है।

कंपनी द्वारा बनाए गए सभी प्रोडक्ट मार्केट में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं,लेकिन कंपनी के रेवेन्यू और प्रॉफिट में कोई खास ग्रोथ दिखाई नहीं दे रही। इस कंपनी का ऑपरेटिंग प्रॉफिट मार्जिन-30.41% और नेट प्रॉफिट मार्जिन -31.32% है। यह दोनों आंकड़े सामान्य से काफी ज्यादा नकारात्मक है, जिसके कारण कंपनी का प्रॉफिट कम हो रहा है। भविष्य में इस कंपनी के शेयर्स की कीमत इस प्रकार होगी।

First Price Target– ₹130

Second Price Target– ₹140

Rattanindia Enterprises Share Price target 2040

रतन इंडिया कंपनी में फिलहाल निवेशकों की संख्या काफी कम है। इस कंपनी के शेयर होल्डिंग पेटर्न को देखा जाए तो कंपनी में 75.86% की हिस्सेदारी प्रमोटर्स की है,इसके अलावा कंपनी में 9% की हिस्सेदारी फॉरेन इन्वेस्टर्स की है।

इन आंकड़ों को देखकर यह अंदाजा लगाया जा सकता है, कि भारतीय शेयर मार्केट के निवेशक इस कंपनी में काफी कम निवेश कर रहे हैं, जिसका कारण कंपनी के नकारात्मक आंकड़े हो सकते हैं। रतन इंडिया इंटरप्राइजेज कंपनी से भविष्य में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद की जा सकती है। भविष्य में इस कंपनी के शेयर्स की कीमत इस प्रकार होगी।

First Price Target– ₹160

Second Price Target– ₹180

Rattanindia Enterprises Share Price Future 

रतन इंडिया कंपनी ने कुछ सालों पहले ही इलेक्ट्रिक टेक्नोलॉजी में कदम रखा है। कंपनी द्वारा इलेक्ट्रिक बाइक और ड्रोन का प्रोडक्शन काफी तेजी से किया जा रहा है। आने वाले समय में इलेक्ट्रिक व्हीकल की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ सकती है। इसके अलावा कंपनी के लिए दूसरी सबसे अच्छी बात यह है,कि इलेक्ट्रिक बाइक बिजनेस सेगमेंट में काफी कम प्रतिस्पर्धा है, जिससे कंपनी के अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद और भी बढ़ जाती है। आने वाले समय में यह कंपनी इलेक्ट्रिक बाइक और ड्रोन के बिजनेस में अच्छा प्रदर्शन कर सकती है।

Rattanindia Enterprises Share Competitors

  • Adani Power
  • CLP India
  • Adani Enterprises
  • Hindustan Power 
  • GNPower

कंपनी की ताकत

  • कंपनी के शेयर्स की कीमत में 4.20% की वृद्धि हुई है।
  • कंपनी इलेक्ट्रिक बाइक बिजनेस सेगमेंट में अच्छा प्रदर्शन कर रही है।
  • कंपनी में प्रमोटर्स की होल्डिंग काफी ज्यादा है।

कंपनी की कमजोरियां 

  • कंपनी का अर्निंग पर शेयर ROE रेशों – 16.18% काफी खराब है।
  • रतन इंडिया कंपनी का डिविडेंड एंड 0 है।
  • कंपनी का अर्निंग पर शेयर रेसो 0.80 है जो की सामान्य से कम है।
  • कंपनी पर भारी कर्ज है।

मेरी राय 

रतन इंडिया इंटरप्राइजेज में निवेश करने वाले सभी निवेशकों को हमारी यही राय रहेगी की कंपनी में निवेश करने से पहले कंपनी के सभी फंडामेंटल्स को अच्छे से समझ लें। इस कंपनी का फंडामेंटल्स फिलहाल थोड़े खराब नजर आ रहे हैं, जो निवेशक शॉर्ट टर्म के लिए इसमें निवेश करना चाहते हैं ,उनके लिए यह कंपनी शायद फायदेमंद साबित ना हो। लॉन्ग टर्म में निवेश करने वाले निवेशकों के लिए कंपनी आगे चलकर फायदेमंद साबित हो सकती है।

Faq

Rattanindia Enterprises Share price target 2024

First Price Target– ₹65
Second Price Target– ₹70

Rattanindia Enterprises Share price target 2025

First Price Target– ₹75
Second Price Target– ₹80

Rate this post

Leave a comment