Bhel share price target 2024, 2025, 2026, 2030, 2040

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

दोस्तों ये तो हम सभी जानते हैं, की शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले कोई भी ऐसी ही कंपनी की तलाश करता है, जो उसे लगातार अच्छा रिटर्न दे रही हो। सभी निवेशक किसी भी कंपनी में अपने फायदे के लिए निवेश करते हैं। भारत में ऐसी कई कंपनियां है, जो अपने निवेशको को काफी कम समय में ज्यादा रिटर्न दे देती हैं।

अगर आप भी किसी ऐसी कंपनी की तलाश कर रहे हैं, तो आज हम आपको भेल कंपनी के बारे में बताएंगे। यह कंपनी भारत की एकमात्र ऐसी कंपनी है ,जो इंजीनियरिंग से जुड़े 180 अलग-अलग प्रोडक्ट बनाती है। तो चलिए आगे हम आपको भेल कंपनी के बिजनेस को एनालाइज करके भविष्य में Bhel  share price target 2024, 2025, 2026, 2030, 2040 तब क्या होगी यह बताते है।

Bhel share price target

BHEL कंपनी का पूरा नाम भारत हेवी इलेक्ट्रिकल लिमिटेड है। यह भारत की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग कंपनी है,इस कंपनी की स्थापना 1964 में की गई थी कंपनी का मुख्यालय दिल्ली में स्थित है। भारत हेवी इलेक्ट्रिकल लिमिटेड कंपनी भारत की एक जाने-मनी इंजीनियरिंग कंपनी है, जो पावर प्लांट में इस्तेमाल होने वाले इक्विपमेंट जैसे की टर्बाइंस, बॉयलर,जनरेटर ,ट्रांसफार्मर के निर्माण, डिजाइन ,सर्विसिंग और टेस्टिंग का काम करती है।

पिछले कुछ समय से कंपनी को व्यापार में काफी घाटा हो रहा है, जिसके कारण पिछले कुछ समय से कंपनी के शेयर्स लगातार गिरते जा रहे हैं। लेकिन हाल ही में कंपनी के शेयर्स की कीमत में वृद्धि देखी गई है। कुछ ही समय पहले कंपनी के शेयर्स की कीमत में 5.50% की वृद्धि देखी गई है। जिसके चलते कंपनी का रिटर्न ऑन इक्विटी ROE रेशों 2.67% हो चुका है। भविष्य में इस कंपनी के शेयर कीमत इस प्रकार होगी।

First Price Target– ₹145

Second Price Target– ₹150

ये देखो:-Shemaroo Share Price Target 2024, 2025, 2026, 2030, 2040

Bhel share price target 2024

कंपनी भारत के उद्योग मंत्रालय द्वारा संचालित की जा रही है। यह कंपनी मुख्य रूप से इंजीनियरिंग प्रोडक्ट और पावर प्लांट में इस्तेमाल होने वाले इक्विपमेंट बनती है। कंपनी अभी जिस बिजनेस सेगमेंट में काम कर रही है,आगे चलकर इस बिजनेस सेगमेंट में कंपनी को काफी नुकसान हो सकता है।

भारत में धीरे-धीरे क्लीन एनर्जी की डिमांड बढ़ने वाली है,ऐसे में समय के साथ-साथ देश में पावर प्लांट कम किया जा सकते हैं। भारत में इस कंपनी को भारी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है, जिसके कारण कंपनी लगातार घाटा खा रही है और कंपनी पर अर्निंग EPR पर शेयर रेशों सामान्य से कम होकर 0.92 हो चुका है।

First Price Target– ₹155

Second Price Target– ₹160

New post:-Jindal Saw Limited Share Price Target 2024, 2025 2026, 2030, 2040

Bhel share price target 2025

भारत हेवी इलेक्ट्रिकल लिमिटेड कंपनी भारत के अलावा अफ्रीका ,ओमान ,सऊदी अरब जैसे कई देशों में व्यापार कर रही है। कंपनी धीरे-धीरे विश्व के कई देशों में नए-नए पावर प्लांट बना रही है। कंपनी पावर प्लांट में इस्तेमाल होने वाले प्रोडक्ट के अलावा इंजीनियरिंग से जुड़े 180 अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट बनाती है,

लेकिन फिर भी कंपनी के रेवेन्यू में 70 से 80% योगदान पावर प्लांट इक्विपमेंट का होता है। कंपनी भारत के उद्योग मंत्रालय द्वारा संचालित की जा रही है, जिसके चलते कंपनी का Industry p/e रेशों 71.20 है। भविष्य में इस कंपनी के शेयर की कीमत इस प्रकार होगी

First Price Target– ₹170

Second Price Target– ₹180

Bhel  share price target 2026

BHEL भारत की सबसे बड़ी पावर प्लांट इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है। बात अगर भारत के औद्योगिक विद्युत उपकरण बाजार की की जाए तो भेल कंपनी इस बाजार में अकेली 50% से अधिक हिस्सेदारी रखती है। कंपनी अकेली भारत के पावर प्लांट के लिए उपकरण प्रदान करती है।

भारत की सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग कंपनी होने के कारण और भारत के उद्योग मंत्रालय द्वारा संचालित किए जाने के कारण इस कंपनी में निवेशको की संख्या काफी ज्यादा है लेकिन कंपनी का डिविडेंड यील्ड 0.28% है,जो की काफी कम है।

जिस तरह से कंपनी शेयर मार्केट में प्रदर्शन कर रही है, उस अनुसार निवेशकों को रिटर्न प्राप्त नहीं हो रहा है। कंपनी ने पिछले 2 सालों में अपने निवेशकों को – 140% का रिटर्न दिया है। भविष्य में इस कंपनी के शेयर की कीमत इस प्रकार होगी।

First Price Target– ₹185

Second Price Target– ₹190

Bhel  share price target 2030

भेल कंपनी द्वारा अब पावर जेनरेशन के पारंपरिक तरीकों को छोड़कर ग्रीन एनर्जी के प्लांट लगाने शुरू कर दिए गए हैं। कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर का यह कहना ही की कंपनी अब धीरे-धीरे अपना बिजनेस मॉडल बदलने वाली है।

जैसा कि सभी निवेशक जानते हैं,की कंपनी का बिजनेस नेटवर्क काफी अच्छा है। आगे चलकर भारत के अलावा सभी देशों में क्लीन एनर्जी का इस्तेमाल होने वाला है, इसीलिए कंपनी को भी अब अपने बिजनेस को क्लीन एनर्जी की ओर ले जाना चाहिए।

इस कंपनी की वर्तमान बुक वैल्यू 77.10 फेस वैल्यू 2 है। इस कंपनी ने पिछले दो सालों में काफी घट खाया है, जिसका कारण कंपनी का नकारात्मक ऑपरेटिंग प्रॉफिट मार्जिन और नेट प्रॉफिट मार्जिन हो सकता है। इस कंपनी का वर्तमान ऑपरेटिंग प्रॉफिट मार्जिन – 5.7% और नेट प्रॉफिट मार्जिन – 4.02% है। भविष्य में इस कंपनी के शेयर की कीमत किस प्रकार होगी।

First Price Target– ₹200

Second Price Target– ₹210

Bhel share price target 2040

भेल कंपनी के सारे फंडामेंटल काफी सही नजर आ रहे हैं। कंपनी जिस बिजनेस सेगमेंट में फिलहाल कम कर रही है, आगे वह अंधकार में दिखाई दे रहा है। कंपनी का फिलहाल तो शेयर मार्केट में अच्छा प्रदर्शन है, लेकिन निवेशकों के लिए कंपनी के जिन आंकड़ों का सही होना जरूरी है, वे सभी नकारात्मक दिखाई दे रहे हैं।

कंपनी का एबिटा नकारात्मक है ,नेट प्रॉफिट भी नकारात्मक है, जिससे निवेशको को अच्छा रिटर्न प्राप्त नहीं हो रहा है। इस कंपनी के शेयर होल्डिंग पेटर्न को देखा जाए तो इस कंपनी में प्रमोटर्स की 63.80% की हिस्सेदारी है। इसके अलावा इस कंपनी में फॉरेन इन्वेस्टर्स की 7.78% की हिस्सेदारी है। भविष्य में इस कंपनी के शेयर कीमत इस प्रकार होगी।

First Price Target– ₹240

Second Price Target– ₹250

Bhel Share Price Future 

भेल कंपनी इंजीनियरिंग से जुड़े 180 अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट बनाती है लेकिन फिर भी इस कंपनी को पिछले कुछ समय से लगातार घाटा हो रहा है।

भेल कंपनी वर्तमान में विद्युत क्षेत्र में इस्तेमाल किए जाने वाले उपकरण अत्यधिक बना रही है,लेकिन आने वाले समय में क्लीन एनर्जी का दबदबा होने वाला है। यदि कंपनी अब पारंपरिक रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले पावर प्लांट का निर्माण न करके क्लीन एनर्जी पावर प्लांट का निर्माण करती है तो कंपनी को इससे काफी ज्यादा फायदा हो सकता है।

यह कंपनी भारत सरकार के अंतर्गत आती है। यदि कंपनी अपना व्यापार बदलती है,तो कंपनी को आगे चलकर काफी फायदा हो सकता है।

Bhel Competitors

  • Larsen and Toubro.
  • AAC Technologies.
  • Tata Steel.
  • Godrej.
  • ISGEC.
  • Cyient.

कंपनी की ताकत

  • कंपनी का रिटर्न ऑन इक्विटी रेशों ROE रेशों 2.67% सामान्य से थोड़ा बेहतर है।
  • कंपनी में प्रमोटर्स की 63.80% की हिस्सेदारी है।
  • कंपनी के टोटल रेवेन्यू में 80% हिस्सा विद्युत उद्योग का होता है।

कंपनी की कमजोरियां 

  • भेल कंपनी ने पिछले 3 सालों में प्रॉफिट में  –212.80% की गिरावट दिखाई है।
  • इस कंपनी के रिटर्न ऑन इक्विटी रेशों में 1.36% की गिरावट आई है।
  • कंपनी का ऑपरेटिंग प्रॉफिट मार्जिन, नेट प्रॉफिट मार्जिन दोनों नकारात्मक है।
  • कंपनी का एबिटा मार्जिन भी नकारात्मक है।

मेरी राय 

भेल कंपनी के वर्तमान प्रदर्शन को देखकर यह लगता है, कि कंपनी जल्द ही शेयर मार्केट में वापसी कर सकती है। यह कंपनी भारत की एकमात्र विद्युत इंजीनियरिंग कंपनी है, जो भारत के अलावा अन्य 50 देश में अपना व्यापार करती है।

कंपनी द्वारा धीरे-धीरे अपना व्यापार बढ़ाया जा रहा है, जिसे देखकर यह लगता है कि कंपनी आगे अच्छा मुनाफा बनाने वाली है। जो भी निवेशक इस कंपनी में निवेश करने की सोच रहे हैं, वे पहले कंपनी के पिछले कुछ सालों के प्रदर्शन को अच्छे से देख ले।

कंपनी में लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करने वाले निवेशकों के लिए यह कंपनी फायदेमंद साबित हो सकती है। जो शॉर्ट टर्म के लिए इस कंपनी में निवेश करना चाहते हैं, वे थोड़ा सोच समझकर निवेश करें।

Faq

Bhel share price target 2024

First Price Target– ₹155
Second Price Target– ₹160

Bhel share price target 2025

First Price Target– ₹170
Second Price Target– ₹180

4.5/5 - (8 votes)

1 thought on “Bhel share price target 2024, 2025, 2026, 2030, 2040”

Leave a comment